भोजपुरी फिल्‍ममेकर आलोक कुमार ने आज तक नहीं अदा किये आर.डी. पैलेस, सीतामढ़ी के 1 लाख 65 हजार

आलोक कुमार सिंह भोजपुरी इंडस्‍ट्री के बड़े निर्माता कहे जाते हैं। लेकिन अब एक भी फिल्‍म अपने नाम से बनाने की स्‍थिति में नहीं हैं। वजह साफ है- उनका कर्ज में डूबना और कानूनी पचड़े में फंसा होना। आर डी पैलेस, सीतामढ़ी के मालिक अजय कुमार सिंह ने तो उनके खिलाफ धारा 405 और 420 के तहत केस भी दर्ज कराया है।

बात आज से तकरीबन सात साल पहले की है। आलोक कुमार ने प्रियांशु के निर्देशन में खेसारी लाल, स्‍मृति सिन्‍हा, अंजना सिंह आदि को लेकर एक फिल्‍म बनायी थी ‘देवरा पे मनवा डोले’। तब आलोक कुमार के बैनर संयोगिता फिल्‍म्‍स का पटना के आनंद टॉवर, एक्‍जीबिशन रोड में कार्यालय हुआ करता था।

उसी कार्यालय में आर डी पैलेस, सीतामढ़ी के मालिक अजय कुमार सिंह ने आलोक कुमार की इस फिल्‍म को 4 लाख एडवांस देकर बुक किया था। निश्‍चित समय पर आलोक कुमार की फिल्‍म रिलीज हुई और आर डी पैलेस में दिखायी भी गयी। लेकिन दर्शकों को पसंद नहीं आने के कारण फिल्‍म जल्‍दी ही पर्दे से उतर गयी। नतीजा, बाद में जब हिसाब-किताब हुआ तो आलोक कुमार पर 1 लाख 65 हजार की देनदारी निकली।

कहने का मतलब यह कि फिल्‍म देने के एवज में आलोक कुमार ने जो अजय कुमार सिंह से जो एडवांस के तौर पर 4 लाख लिये थे, उसमें से आलोक कुमार के हिस्‍से के 2 लाख 35 हजार काटने के बाद 1 लाख 65 हजार की बची रकम आलोक कुमार को अजय कुमार को अदा करनी थी, लेकिन आलोक कुमार ने आज तक वो रकम अजय कुमार को अदा नहीं की है।

हालांकि दोनों पक्षों के बीच कानूनी कार्रवाई जारी है, लेकिन मामला अभी तक लंबित ही है। जाहिर है कि देर-सवेर फैसला तो होगा ही, लेकिन आलोक कुमार ने आर डी पैलेस के साथ जो बर्ताव किया है, उसे व्‍यावसायिक नजरिए से कतई सही नहीं कहा जा सकता।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *