ब्रज भूषण की ‘टीनएजर लव स्‍टोरी’ का फर्स्‍ट लुक है इस फिल्‍म की नकल


देश के अलग-अलग प्रांतों में अलग-अलग भाषाओं में फिल्‍में बनायी जाती हैं। चाहे वो बंगाल हो, पंजाब हो, महाराष्‍ट्र हो, तमिलनाडु हो, केरल हो या कर्नाटक ही क्‍यों न हो। तकरीबन हर प्रांतीय फिल्‍म का ग्राफ ऊपर ही उठा है। ग्राफ गिरा है तो केवल भोजपुरी का। और इसके लिए जिम्‍मेदार भी वही हैं, जो इस इंडस्‍ट्री से जुड़े हैं और कुछ भी नया नहीं करते। बस नकल मारकर वाहवाही लूटने की फिराक में पड़े रहते हैं।

गीत-संगीत और कंटेंट की तो बात ही छोड़ दीजिए, ये लोग दूसरी भाषाओं के पोस्‍टर भी हूबहू मार लेते हैं। मिसाल के तौर पर आप भोजपुरी फिल्‍म ‘टीनएजर लव स्टोरी’ को ले लीजिए। इस फिल्‍म के लेखक-निर्देशक ब्रज भूषण हैं, जो आये दिन फेसबुक पर अपनी हिंदी और भोजपुरी फिल्‍मों की लिस्‍ट डालते रहते हैं। वैसे हम आपको बता दें कि ये वही ब्रज भूषण हैं, जिनकी पिछली फिल्‍म ‘काजल’ जब  मुंह के बल गिरी थी तो वो अपना संयम खो बैठे थे और उन्‍होंने इस नाकामी के लिए खुद की बजाय थियेटरों को जिम्‍मेदार ठहराया था। उनका कहना था कि सिनेमाघरों की हालत खराब होने के कारण लोग भोजपुरी फिल्‍में देखने नहीं आते। लेकिन ये कहते वक्‍त ब्रज भूषण भूल गये कि उसी थियेटर में जब कोई हिंदी फिल्‍म लगती है तो वह हाउसफुल हो जाया करता है।

हां तो हम बात उनकी आनेवाली नयी फिल्‍म ‘टीनएजर लव स्‍टोरी’ की कर रहे थे। जबसे ये फिल्‍म बन रही थी, सोशल मीडिया में पोस्‍ट डाल-डालकर ब्रज भूषण यही बताने की कोशिश कर रहे थे कि वो एक नयी तरह की मासूम प्रेम कहानी लेकर आ रहे हैं। अब वो प्रेम कहानी कितनी मौलिक है, ये तो फिल्‍म आने के बाद ही पता चलेगा। लेकिन फिल्‍म का जो फर्स्‍ट लुक उन्‍होंने जारी किया हुआ है, उसकी पोल खुल चुकी है। ऊपर दी गयी तस्‍वीर ने यह साबित कर दिया है कि वह फर्स्‍ट लुक तेलुगू की एक रोमांटिक कॉमेडी ‘ई रोजूलो’ की नकल करके बनाया गया है। अनुभवी और बुजुर्ग निर्देशक ब्रज भूषण ने बस इतना ही किया है कि अपने हीरो-हीरोइन के चेहरे को किताबों की जगह हैट से ढंक दिया है।

मजे की बात ये है कि भोजपुरी इंडस्‍ट्री में ब्रज भूषण के जितने भी खुशामद करनेवाले हैं, वो सभी जोर-शोर से यही प्रचारित कर रहे हैं कि ‘टीनएजर लव स्‍टोरी’ का जो फर्स्‍ट लुक जारी किया गया है, वो हटकर है। जानते हैं क्‍यों, बस इसलिए कि ब्रजभूषण खुश रहेंगे तो उन्‍हें अपनी अगली फिल्‍म में काम देंगे। लेकिन क्‍या इससे भोजपुरी का भला होगा…इस सवाल का क्‍या जवाब देंगे ब्रज भूषण?