‘ठग्‍स ऑफ हिंदुस्‍तान’: ऐसे हुए बर्बाद बिहार के सिंगल स्‍क्रीन थियेटर्स वाले

भोजपुरी फिल्‍मों की बर्बादी से तंग आ चुके बिहार के सिंगल स्‍क्रीन सिनेमाघरों के मालिकों ने ऊंची कीमत देकर निर्माता आदित्‍य चोपड़ा की ‘ठग्‍स ऑफ हिंदुस्‍तान’ ली थी, लेकिन उन्‍हें ऐसा झटका लगा है कि उनकी दिवाली का दिवाला निकल चुका है।

प्राप्‍त ताजा खबरों के अनुसार विजय कृष्‍णा आचार्य निर्देशित इस फिल्‍म को कल रिलीज के दिन जो ओपनिंग मिली थी, वह आज दूसरे दिन ही लगभग 50 फीसदी नीचे चली गयी है। जाहिर है, इससे सभी सिनेमाघरों को लाखों का नुकसान होनेवाला है। याद रहे, पहले दिन भी फिल्‍म हर शो में हाउसफुल नहीं रही थी।

दरअसल, यशराज का बैनर, ऊपर से तकरीबन 250 करोड़ की लागत से बनी और अमिताभ बच्‍चन, आमिर खान, कटरीना कैफ जैसे सितारों से सजी इस फिल्‍म को देखकर सिनेमाघरों के मालिक अभिभूत हो गये थे और सौ जुगत करके वो इसे पाने के लिए मोटी रकम दे बैठे। लेकिन फिल्‍म जिस तरह से बैठी है, उससे ये तय है कि तंगी के दौर से गुजर रहे बदहाल इन सिनेमाघरों की सेहत के लिए यह फिल्‍म बेहद घातक साबित होने जा रही है।

अब इतना तो सभी को पता है कि किसी भी फिल्म को आंख मूंदकर एमजी टर्म में लेकर रिलीज करना आज की तारीख में घाटे का सौदा हो सकता है, चाहे वो बॉलीवुड की ही क्‍यों न हो। बावजूद इसके वितरक बड़ी रकम देकर फिल्‍म पर फिल्‍म खरीदे जा रहे हैं और इसका खामियाजा कहीं न कहीं सिनेमाघर के मालिकों को उठाना पड़ रहा है। लेकिन कैसे… अब जरा इस गणित को समझिए।

होता ये है कि वितरक आपस में कॉम्पिटिशन कर किसी भी फिल्‍म को जब ऊंची कीमत में खरीद लेते हैं तो पैसे देने के लिए वे सिनेमा मालिकों पर दबाव बनाना शुरू कर देते हैं। सिनेमा मालिकों को लगता है कि अगर उन्होंने पैसा नहीं दिया तो वितरक किसी और सिनेमा मालिक के साथ सेटिंग कर पैसा ले लेगा और उसे फिल्‍म लगाने को नहीं मिलेगी। बस यही वो कमजोर कड़ी है, जिसके बल पर वितरक लगातार सिनेमा मालिकों को ब्लैकमेल किए जा रहे हैं।

दरअसल, जब भी किसी फिल्‍म को रिलीज करना होता है, तो वितरक और सिनेमा मालिक दोनों को इतना तो अंदाजा रहता ही है कि वह फिल्‍म कैसा बिजनेस करनेवाली है। ‘ठग्‍स ऑफ हिंदुस्‍तान’ का ट्रेलर देखने के बाद ही ट्रेड के जानकार लोगों को अंदेशा हो गया था। बावजूद इसके सिनेमा मालिक अपने लोभ को नियंत्रण में नहीं रख पाये और वितरक के चंगुल में फंस गये और आज नतीजा सामने है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!